जौनपुर के 239 परीक्षा केन्द्रो पर बैठेंगे 156789 बोर्ड परीक्षार्थी,जारी हुए निर्देश   

जौनपुर के 239 परीक्षा केन्द्रो हाई स्कूल इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा नकल विहीन संपन्न कराए जाने के लिए डीएम ने बुलाई बैठक 

UP BOURD EXAM 2024 JAUNPUR जौनपुर:हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा को जनपद जौनपुर के 239 परीक्षा केन्द्रो पर सकुशल शांतिपूर्ण एवं शुचिता पूर्ण व नकल विहीन संपन्न कराए जाने के संबंध में जिलाधिकारी तथा अपर पुलिस अधीक्षक बृजेश कुमार की उपस्थिति में जोनल मजिस्ट्रेट, सेक्टर मजिस्ट्रेट, स्टेटिक मजिस्ट्रेटों, केंद्र व्यवस्थापकों एवं वाहृय केंद्र व्यवस्थापकों के साथ बैठक पूर्वांचल यूनिवर्सिटी के संगोष्ठी भवन में संपन्न हुई।


जिला विद्यालय निरीक्षक अशोक नाथ तिवारी ने केंद्र व्यवस्थापकों से कहा कि जनपद में गत वर्षो में भी आप लोगों द्वारा बोर्ड की परीक्षाएं संपन्न कराई गई है बोर्ड परीक्षाएं 22 फरवरी से 9 मार्च 2024 तक संपन्न कराई जाएगी, परीक्षाएं प्रथम पाली में प्रातः 8.30 बजे से 11.45 बजे तक एवं द्वितीय पाली में अपरान्ह 2 बजे से 5.15 बजे तक संपन्न कराई जाएगी। जनपद में कुल 239 परीक्षा केंद्र बनाए गए है। हाई स्कूल में 84570 परीक्षार्थी एवं इंटरमीडिएट में 77219 परीक्षार्थी, कुल 156789 परीक्षार्थी शामिल होंगे।

इसके अलावा केंद्र व्यवस्थापक 239, वाहृय केंद्र व्यवस्थापक 239, सेक्टर मजिस्ट्रेट 32, जोनल मजिस्ट्रेट 6, स्टेटिक मजिस्ट्रेट 239 की तैनाती की गई है, इसके अतिरिक्त फ्लाइंग स्क्वॉड भी लगाए गए हैं तथा जिले में कंट्रोल रूम की स्थापना जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में की गई है, जिसके प्रभारी अधिकारी प्रधानाध्यापक राजकीय हाईस्कूल आरा ब्रम्हजीत यादव है। कंट्रोल रूम का नंबर-9839764024 व 9889692048 है।


जिलाधिकारी ने सभी जौनपुर के 239 परीक्षा केन्द्रो जोनल/सेक्टर मजिस्ट्रेटों व स्टेटिक मजिस्ट्रेटों, केंद्र व्यवस्थापकों, वाहृय केंद्र व्यवस्थापकों से कहा कि 22 फरवरी से बोर्ड परीक्षा संपन्न होगी। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश शासन की टॉप टेन पर यह बोर्ड परीक्षा है, बोर्ड परीक्षा नकलविहीन संपन्न कराना हम आप सभी का दायित्व है। सभी केंद्र व्यवस्थापक, स्टेटिक मजिस्ट्रेट, सेक्टर एवं जोनल मजिस्ट्रेट आज की बैठक में प्रतिभाग किया है। अभी आप लोगों ने समीक्षा अधिकारी, सहायक समीक्षा अधिकारी एवं पुलिस भर्ती परीक्षा जनपद में सकुशल संपन्न कराई है, उन्होंने स्टेटिक मजिस्ट्रेटों से कहा की परीक्षा केंद्रों पर समय से पहुंचकर परीक्षा को सकुशल संपन्न कराएंगे अगर कोई समस्या है तो एक दिन पूर्व ही अवगत कराएंगे और परीक्षा के दौरान  मुख्यालय पर ही रहे यह आप लोग सुनिश्चित करें। प्रत्येक दशा में हम लोगों को जनपद में बोर्ड परीक्षाएं नकल विहीन, सुचितापूर्ण संपन्न कराना है।

जिलाधिकारी ने सभी केंद्र व्यवस्थापकों से कहा कि सभी परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरा संचालित रहे, डीवीआर सही तरह से चले इसका आप विशेष ध्यान दें। इसके अलावा शौचालय, प्रकाश व्यवस्था, पेयजल, फर्नीचर, बाउंड्री वॉल, बैठने की समुचित व्यवस्था कराया जाए। सभी सेक्टर मजिस्ट्रेटों से कहा कि पूर्व में ही सभी परीक्षा केंद्रों का आप लोग भ्रमण अवश्य कर ले।

उन्होंने उप जिलाधिकारियों तथा पुलिस क्षेत्राधिकारियों से कहा कि जौनपुर के 239 परीक्षा केन्द्रो का भ्रमण कर सभी परीक्षा केंद्रों के आसपास 100 मीटर की परिधि में निषेधाज्ञा लागू रहेगी। परीक्षा केंद्र के एक किलोमीटर के अंतर्गत फोटोकॉपी मशीन संचालन भी प्रतिबंधित है, सुरक्षा कर्मियों के अलावा शस्त्र केंद्रों पर अंदर ले जाना वर्जित है, परीक्षा केंद्रों के अंदर मोबाइल फोन, कैलकुलेटर आदि कोई भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस पूर्णतया प्रतिबंधित है। उन्होंने कहा कि जो परीक्षा संपन्न कराने के लिए बोर्ड द्वारा निर्देश जारी किए गए हैं उसी के अनुसार परीक्षा को सकुशल संपन्न कराना है। उन्होंने अधिशासी अभियंता विद्युत को निर्देश दिए की परीक्षा के दौरान विद्युत आपूर्ति निर्वाध रूप से संचालित रहे इसकी व्यवस्था सुनिश्चित करें।

यह भी पढ़े : जौनपुर के किसान हुए लामबंद,वाराणसी के दानगंज टोलप्लाजे पर 10 बजे धरना देंगे

यह भी पढ़े : पूर्वांचल विश्वविद्यालय जौनपुर के 59 विद्यार्थियों को मिला स्मार्टफोन


अपर पुलिस अधीक्षक ने कहा कि सभी परीक्षा केंद्रों पर पर्याप्त पुलिस फोर्स की व्यवस्था की गई है कहीं पर कोई समस्या नहीं होगी परीक्षा को शांतिपूर्ण संपन्न कराया जाएगा। उन्होंने केंद्र व्यवस्थापकों से कहा कि विद्यालयों पर जो चौकीदार नियुक्त है उनका नाम, मोबाइल नंबर उपलब्ध कराए। उन्होंने कहा कि उत्तर पुस्तिकाओं के संकलन केंद्र व परीक्षा केंद्रों पर लाने के लिए भी पर्याप्त पुलिस फोर्स की व्यवस्था की गई है इसके अलावा सभी केंद्र व्यवस्थापक अपने-अपने क्षेत्र के थानाध्यक्षों से भी मुख्य प्रश्न पत्र की जिस दिन परीक्षा हो उसको सकुशल संपन्न कराने के लिए पुलिस बल के लिए भी वार्ता करें।
              

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments