सेंट जेवियर्स वर्ल्ड स्कूल पट्टी नरेंद्रपुर का 6वाँ वार्षिकोत्सव संपन 

JAUNPUR NEWS :शाहगंज।सेंट जेवियर्स वर्ल्ड स्कूल पट्टी नरेंद्रपुर का 6 वाँ वार्षिकोत्सव सोमवार को अत्यंत धूमधाम एवं विशेष हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।वार्षिकोत्सव के मुख्य अतिथि सदस्य विधान परिषद बृजेश सिंह प्रिन्सू ने माँ सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण,पूजा अर्चना एवं दीप प्रज्ज्वलित करके कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम की शुरुआत गणेश वंदना की अद्भुत एवं शानदार प्रस्तुति से हुई।मुख्य अतिथि का माल्यार्पण,अंगवस्त्र एवं स्मृति चिन्ह भेंट करके स्वागत किया गया।नन्हे- मुन्ने ,नौनिहालों ने मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी।उपस्थित दर्शक एवं श्रोता आत्म-विभोर हो उठे।बच्चों के सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शानदार प्रस्तुति से एमएलसी भाव विभोर हो उठे।उन्होंने बच्चों के प्रदर्शन व प्रस्तुति को जमकर सराहा।राम आएंगे गीत पर बच्चों ने ग्रुप डांस की अनोखी प्रस्तुति दी जिससे अयोध्या में श्री राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा की अद्भुत झलक कार्यक्रम में देखने को मिली।झांसी की रानी नाटक की प्रस्तुति से दर्शकों के मन मस्तिष्क में आजादी के पीछे शहीदों की शहादत की स्मृतियों को फिर से हरा भरा कर दिया।

बाल श्रम पर आधारित कार्यक्रम ने छोटे-छोटे अनाथ बच्चों के भिक्षावृत्ति एवं अशिक्षा के प्रति जागरूक किया। बच्चों ने विविध सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये जिसकी सराहना दर्शकों ने तालियों की गड़गड़ाहट से किया।अपने संबोधन में मुख्य अतिथि ने कहा कि विद्यालय के प्रबंध निदेशक द्वारा बच्चों के लिए शिक्षा का आधुनिक ,उत्कृष्ट एवं स्वस्थ वातावरण प्रदान किया जा रहा है।यह विद्यालय धीरे-धीरे वट वृक्ष का रूप धारण कर रहा है । प्रिन्सू ने कहा कि वार्षिकोत्सव कार्यक्रम विद्यालय के बच्चों का पूरे वर्ष भर की उपलब्धियों का परिणाम है ।वार्षिकोत्सव विद्यालय के लिए उत्सव का दिन होता है। स्थान प्राप्त करने वाले बच्चों की प्रस्तुति,प्रतियोगिता, सांस्कृतिक कार्यक्रम,चरित्र एवं व्यक्तित्व के विकास का माहौल प्रदान करने की क्षमता ही किसी विद्यालय को सबसे अलग करती हैं जो क्षमता इस विद्यालय में स्पष्ट रूप से दिख रही है ।

आज का बच्चा कल का श्रेष्ठ नागरिक तभी बनेगा जब स्कूल और घर में संस्कारों का अच्छा माहौल स्थापित होगा। विद्यालय और घरों के परिवेश के अनुसार ही बच्चा राष्ट्र का एक सजग प्रहरी के रूप में चाहे जिस विद्यालय और घरों के परिवेश के अनुसार ही बच्चा राष्ट्र का एक सजग प्रहरी के रूप में चाहे जिस क्षेत्र में जाएगा बेहतर कार्य करेगा। ऐसे ही होनहार बच्चे राष्ट्र निर्माण में योगदान देकर देश को विकास की मुख्य धारा से जोड़ेंगे। अतिथियों का स्वागत भाषण, धन्यवाद एवं आभार ज्ञापन प्रबंध निदेशक संजय सिंह ने किया।विशिष्ट अतिथि,नवागत एवं वरिष्ठ प्रधानाचार्य सी के सिंह, प्रयागराज व दिल्ली पश्चिम सीबीएससी के प्रशिक्षक, करियर काउंसलर ने कहा कि बच्चों में विलक्षण प्रतिभा के विकास के साथ-साथ उनके उज्जवल भविष्य का निर्माण एवं बहुमुखी प्रतिभा का विकास करना हमारी सबसे बड़ी प्राथमिकता होगी।उन्होंने रोजगारपरक एवं व्यवहारिक शिक्षा प्रदान करने के लिए अभिभावकों व आम जनमानस को पूर्ण रूप से आश्वस्त किया।

नवोदय विद्यालय के पूर्व सहायक उपायुक्त जीपी सिंह ने कहा कि अभिभावक और शिक्षक विद्यालय रूपी गाड़ी के दो पहिए हैं जिनके बदौलत विद्यालय सुचारू रूप से संचालित होता है। उन्होंने शिक्षा को प्रगति के लिए जरूरी बताया। कार्यक्रम के सफल आयोजन में विद्यालय की समन्वयक अजरा सदाकत ने महत्वपूर्ण योगदान दिया।संचालन शिक्षक अंशुमान की देखरेख में समृद्धि सिंह,निहारिका ,खुशी और एंजेल आदि ने मंच का संचालन किया ।इस अवसर पर डॉ दिनेश कुमार सिंह, आदित्य सिंह अधिवक्ता, हनुमान शरण सिंह,रविंद्र सिंह, पारुल सिंह, जितेंद्र सिंह बबलू, शेषनाथ सिंह सहित विद्यालय के समन्यवक अज़रा के साथ साथ समस्त शिक्षक / शिक्षिका, अभिभावक एवं क्षेत्र के गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments