खेतासराय नगर में निकला होली का ऐतिहासिक जुलूस,जमकर उड़े गुलाल

ड्रोन कैमरे की नज़र में रहा खेतासराय होली का जुलूस

  • सुरक्षा की दृष्टि से कई थानों की पुलिस बल रही तैनात

खेतासराय (जौनपुर) हिंदुओ के प्रमुख बड़े त्योहारों में से एक है होली का त्योहार। इसमें एक दूसरे को नफरत को दूर कर भाई-चारे के मिशाल पेश करने का त्योहार माना जाता है। ऐसे में जिले भर में खूब रंग बरसे। फाग और जोगीरा की धुन पर युवाओं ने जमकर ठुमके लगाए। एक दूसरे को रंगों से सराबोर किया और जोगीरा सारा रा, रा… के बीच खूब अबीर गुलाल उड़ाए। इस दौरान युवाओं और बच्चों ने ही नहीं महिलाओं तथा बुजुर्गों ने भी खूब होली खेली। सुबह से ही रंग, अबीर, गुलाल खेलने का क्रम शुरू हो गया। वहीं मोहल्लों के छोटे-छोटे बच्चे घर से निकलकर सड़क पर आने-जाने वालों पर रंग-गुलाल फेंकते रहे।

होली के त्योहार में स्थानीय कस्बा में निकलने वाले जुलूस का अपना एक अलग महत्व है। इसको देखने के लिए सुदूर क्षेत्र से लोग चले आते है। स्थानीय कस्बा के आस-पास के ग्रामीणांचल के लोग देर दोपहर होते ही जुलूस देखने के लिये घरों से निकल पड़ते है। इस बार ऐतिहासिक होली जुलूस शांति और सौहार्द्रपूर्ण तरीके से सम्पन्न हो गया। शान्तिपूर्ण और सौहार्द्र पूर्ण व्यवस्था बनाये रखने के लिए पीस कमेटी के सदस्य भी काफी सक्रिय रहे है। वही होली को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए प्रशासन भी अपने तरफ से पूरी तैयार की थी। सर्किल के कई थानों के पुलिस बन सुरक्षा की दृष्टि से मौजूद रही।

होली जुलूस खेतासराय स्थित गोलाबाजार से वरिष्ठ भाजपा नेता जगदम्बा प्रसाद पाण्डेय के नेतृत्व में निकलकर खेतासराय चौराहा पहुँचा वहां से जौनपुर रोड की तरफ आगे बढ़ते हुए ओरियन्टल बैंक तक पहुँचा। वहां से वापिस होते हुए खुटहन मार्ग स्थित प्राचीन दुर्गा मंदिर पहुँचा। जहाँ से पुरानी बाजार रोड होते हुए आदर्श कन्या इण्टर कॉलेज पहुँचा। वहां से आगे बढ़ते हुए शाहगंज रोड स्थित प्राचीन काली मंदिर पहुँचा। वहां से वापिस होते पुनः शुभारंभ स्थान पर देर शाम समाप्त हो गया। इस दौरान डीजे के मधुर ध्वनि में होली से सम्बंधित बजने वाले गानों पर थिरक रहे थे। एक दूसरे को गुलाल-अबीर लगाकर गले मिलते हुए चल रहे थे। इस दौरान जुलूस में खूब जमकर अबीर – गुलाल उड़े। जुलूस के दौरान दो मुख्य जगहों पर हांडी फोड़ प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया।

युवाओं की टोली हांडी फोड़ने के लिए काफी मशक्कत करती देखी गयी। इस दौरान चेयरमैन वसीम अहमद, डॉ. अमलेंद्र कुमार गुप्ता, उद्योग व्यापार मण्डल के अध्यक्ष संजय विश्वकर्मा, शांतिभूषण मिश्रा, सुरेंद्र पाण्डेय, पूर्व बृजेश पाण्डेय, बृजनाथ जायसवाल, दीपक सोनी, रूपेश गुप्ता सहित अन्य लोग उपस्थित रहे। वही सुरक्षा की दृष्टि से सीओ शाहगंज अजीत सिंह चौहान सहित प्रभारी निरीक्षक दीपेंद्र सिंह पुलिस बल के साथ उपस्थित रहे। होली जुलूस के अंत में धर्मरक्षक मनीष गुप्ता ने आगंतुकों के प्रति आभार व्यक्त किया।

यह भी पढ़े :खेतासराय के एक ही मोहल्ले से एक साथ दो शव निकलने से मचा कोहराम

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments