JAUNPUR:देश का युवा ही राष्ट्र और समाज निर्माण का सबसे बड़ा स्रोत

देश का युवा ही राष्ट्र और समाज निर्माण का सबसे बड़ा स्रोत:प्रो.राकेश यादव JAUNPUR NEWS

[JAUNPUR सुईथाकला ] बाबा द्वारिका दास हरि महाविद्यालय एवं एस एस कॉलेज ऑफ फार्मेसी सारी बडौना में शनिवार को श्री हरि लोक ट्रस्ट द्वारा प्रबुद्ध सामान्य ज्ञान प्रश्न मंच प्रतियोगिता के मेधावियों का सम्मान समारोह आयोजित हुआ।कार्यक्रम का शुभारंभ वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के पूर्व कार्यक्रम समन्वयक एवं गांधी स्मारक पीजी कॉलेज समोधपुर इतिहास के विभागाध्यक्ष प्रो.डॉ राकेश कुमार यादव ने सरस्वती प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं पूजा अर्चना करके किया। अतिथियों द्वारा हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के स्थान प्राप्त छात्र-छात्राओं को ट्रॉफी, मेडल और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

प्रतियोगिता में टॉप- 5 के छात्र-छात्राएं सूरज गौतम ,अमर यादव ,श्रेया तिवारी ,प्रियांशी, दिव्यांश दुबे रहे। विद्यालय स्तर पर श्री गांधी स्मारक इंटर कॉलेज समोधपुर ने प्रथम स्थान प्राप्त किया ।मुख्य अतिथि ने कॉलेज के प्रबंधक एवं वरिष्ठ दंत चिकित्सक डा.सूर्यभान यादव के शिक्षा ,समाज सेवा ,अध्यात्म एवं चिकित्सा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान को सराहा। प्रोफेसर यादव ने शहीद दिवस पर तीनों वीर शहीदों भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को श्रद्धा सुमन अर्पित किया। डॉ राम मनोहर लोहिया के जन्मदिन पर उनके योगदान को याद किया। उन्होंने कहा कि विद्यालय प्रबंध तंत्र का विवेकपूर्ण कार्य ही छात्रों के भविष्य को उज्ज्वल और बेहतर बनाता है।उन्होंने युवाओं को राष्ट्र और समाज के निर्माण का सबसे बड़ा स्रोत बताया ।

अध्यक्षता करते हुए संत प्रकाश दास जी महाराज ने शिक्षा को आजीवन आनंद प्रदान करने वाला सबसे बड़ा निवेश बताया उन्होंने बताया कि ज्ञान से ही मानव की पहचान होती है शिक्षा का तात्पर्य आत्मज्ञान से है।आभार एवं धन्यवाद ज्ञापन प्रबंधक डॉ सूर्यभान यादव ने किया ।उन्होंने कहा कि महाविद्यालय शिक्षा और प्रतिभा निर्माण में अपना एक अलग कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। प्रतियोगिताओं के द्वारा प्रतिभाओं में निखार आता है।आज के बच्चे कल के भविष्य हैं। उन्होंने सिविल सेवा और विभिन्न प्रतियोगिताओं में सफलता प्राप्त करने के लिए छात्र-छात्राओं से आह्वान किया। प्रबंधक ने समय के सदुपयोग और शिक्षा पर बल दिया । सफलता के लिए उन्होंने जज्बा व लगन को सबसे जरूरी बताया।विशिष्ट अतिथि पूर्वांचल विश्वविद्यालय कर्मचारी संघ के महामंत्री रमेश यादव ने बताया कि सकारात्मक सोच के साथ कार्य करने पर ही राष्ट्र का सर्वांगीण विकास हो सकता है। विशिष्ट अतिथि डॉ जितेंद्र यादव ने कहा कि ऐसी प्रतियोगिताओं के आयोजन से छात्र-छात्राओं में बौद्धिक विकास होगा इससे ग्रामीण अंचल में शिक्षा के पिछड़ेपन की समस्या दूर होगी।

पूर्व सदस्य जिला पंचायत विवेक यादव विक्की,शिवानंद दास आदि लोगों ने भी अपने विचार प्रकट किये। राधा रानी कहो तो अभी जान दे दूं ,मोरे सुन्ने – सुन्ने पैर ,मुरली बजाते हो पीछे-पीछे आते हो की उत्कृष्ट प्रस्तुति ने समां बांध दिया ।छात्राओं ने लोकगीत के माध्यम से दहेज प्रथा, महंगाई ,बेरोजगारी, किसानों की समस्याओं की तरफ संकेत किया।संचालन प्राचार्य डॉ कुंवर सिंह यादव ने किया। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि डॉ उमेश चंद्र तिवारी गुरुजी, डा. आलोक सिंह पालीवाल , डा.अतुल यादव, संतोष कुमार पांडेय प्रधानाचार्य, वंश बहादुर पाल भाजपा नेता, अमरजीत यादव प्रधान ,लवकुश मौर्य ,स्नेहा यादव ,शशांक शेखर, दिनेश यादव,राम सकल मौर्य आदि उपस्थित रहे।

JAUNPUR NEWS ; SWEET POISON से सावधान-होली आते ही मिलावट खोर सक्रिय

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments