VBSPU जौनपुर-UPRTOU प्रयागराज,अब शिक्षा के क्षेत्र में मिलकर कार्य करेंगे  

VBSPU गुणात्मक विकास, शैक्षणिक उत्कृष्टता में अग्रणीः प्रो.वंदना सिंह

जौनपुर। राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय के साथ VBSPU का एमओयू वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय,जौनपुर उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय, प्रयागराज अब शिक्षा के क्षेत्र में मिलकर कार्य करेंगे। दोनों विश्वविद्यालयों के मध्य सोमवार को परस्पर समझौते पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए। शिक्षा के क्षेत्र में एक दूसरे को सहयोग देने पर दोनों कुलपतियों के बीच सहमति बनीं। साक्षी के तौर पर दोनों विश्वविद्यालय के कुलसचिव गण महेंद्र कुमार, कर्नल विनय कुमार के साथ नोडल अधिकारी डॉ मनोज कुमार पाण्डेय और राजेंद्र प्रताप सिंह उपस्थित रहे।

इस अवसर पर पीयू की कुलपति प्रो. वन्दना सिंह ने कहा कि VBSPU पूर्वांचल विश्वविद्यालय ने निरंतर गुणात्मक और मात्रात्मक विकास, शैक्षणिक और प्रशासनिक गतिविधियों में उत्कृष्टता, पारदर्शी और कुशल शैक्षणिक प्रशासन जैसी विशेषताओं के आधार पर देश के अग्रणी विश्वविद्यालयों में अपना स्थान बनाया है। आज प्रदेश के एकमात्र मुक्त विश्वविद्यालय के साथ एमओयू के उपरांत अब उत्तर प्रदेश राजर्षि टण्डन मुक्त विश्वविद्यालय द्वारा प्रदत्त नई शिक्षा नीति के अंतर्गत डिग्री, डिप्लोमा एवं सर्टिफिकेट कार्यक्रमों के साथ ही रोजगारपरक कार्यक्रमों का लाभ पूर्वांचल क्षेत्र के विद्यार्थियों को मिलेगा।

उन्होंने कहा कि राज्यपाल एवं कुलाधिपति श्रीमती आनंदीबेन पटेल के निरंतर मार्गदर्शन में मुक्त विश्वविद्यालय औद्योगिक प्रतिष्ठानों के साथ ही महत्वपूर्ण शैक्षिक संस्थानों के साथ एमओयू साइन करके उनकी विशेषताओं से शिक्षार्थियों को लाभान्वित करने की दिशा में कार्य कर रहा है। उप्र. राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय, प्रयागराज की कुलपति प्रो. सीमा सिंह ने कहा कि मुक्त विश्वविद्यालय के शिक्षार्थियों को शिक्षा के क्षेत्र में VBSPU पूर्वांचल विश्वविद्यालय की उत्कृष्टता का लाभ मिलेगा। विश्वविद्यालय के कार्यक्रमों से जुड़कर छात्र अपने करियर को संवार सकेंगे।


समाचार – बेसिक शिक्षा

शाहगंज में ब्लाक स्तरीय हमारा आंगन, हमारे बच्चे उत्सव कार्यक्रम सम्पन्न ब्लाक स्तरीय हमारा आंगन,हमारे बच्चे उत्सव समारोह स्थान पीएम श्री विधायक चकराज सहावे ब्लाक शाहगंज प्रांगण में सोमवार को बेसिक शिक्षा एवं बाल विकास पुष्टाहार विभाग के संयुक्त तत्वाधान में आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि खण्ड शिक्षा अधिकारी शाहगंज अमरदीप जायसवाल व विशिष्ठ अतिथि बाल विकास परियोजना अधिकारी शाहगंज सुरेश कुमार यादव ने दीप प्रज्ज्वलित कर समारोह का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में बच्चों की शानदार सांस्कृतिक प्रस्तुतियों ने सबका मन मोह लिया। अतिथियों में प्रतिभागी बच्चों को पुरस्कृत कर सम्मानित किया। चकराज सहावे के बच्चों ने सरस्वती बंदना व संस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत की। शिक्षक नोडल ने अतिथियों को बैच लगाकर बुके देकर उनका स्वागत किया। इस अवसर पर शिक्षकों द्वारा टी,एल.एम. मेला भी लगाया गया। 

बीईओ अमरदीप जायसवाल ने कहा कि बुनियादी शिक्षा को मज़बूत करने में शिक्षक, आगंबाड़ी व अभिभावक की भूमिका महत्वपूर्ण होती है उन्होनें कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 और निपुण भारत मिशन के अंतर्गत पूर्व प्राथमिक शिक्षा व प्राथमिक शिक्षा के अंतर्गत कक्षा एक से तीन को निर्धारित अधिगम प्राप्त करना है। शासन की ओर से पूर्व प्राथमिक और कक्षा तीन तक निर्धारित अधिगम दक्षताएं पूरी करने वाले बच्चों के साथ उनके अभिभावकों को कार्यक्रम के जरिए सम्मानित करने की योजना है। जिससे प्राथमिक स्तर तथा बुनियादी शिक्षा को मज़बूत करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकें। बाल विकास परियोजना अधिकारी ने प्री प्राइमरी में राज्य की ओर से किए जा रहे प्रयासों पर प्रकाश डालते हुए पूर्व प्राथमिक शिक्षा में समुदाय व अभिभावकों की भूमिका को रेखांकित किया।

कहाँ कि बच्चे ही हमारे देश के भविष्य है आने वाले समय में बच्चों को उनका भविष्य प्रोत्साहित करने के लिए शिक्षको, आंगनवाड़ी के साथ ही अभिभावकों की भी जिम्मेदारी है, शिक्षण कार्य के साथ साथ नियमित विधालय में उपस्थित पर विशेष बल दे। एआरपी एसो. के प्रदेश मंत्री प्रशांत मिश्र व नेता अभिषेक सिंह ने भी सम्बोधित किया। चन्द्रमणि मिश्र ने गीत सुनाया। हर न्याय पंचायत से 5- 5 निपुण बच्चों कुल 16 न्याय पंचायत से 80 बच्चों को सम्मानित किया गया।संचालन राम आसरे यादव ने किया। इस अवसर पर ओम प्रकाश वर्मा, सै मो मुस्तफा, वीरेंद्र यादव, धर्मेन्द्र सिंह, अशोक मौर्य, वीरेंद्र कुमार,अनिरुद्ध मौर्य, अशोक कुमार सोनकर, बुद्धिराम सहित शिक्षक,आंगनबाड़ी, अभिभावक व छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

यह भी पढ़े :Ghazipur Bus Hadsaदुल्हन के परिवार के सभी सदस्य सुरक्षित,दुल्हन की हुई विदाई 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments