सेंट जेवियर्स वर्ल्ड स्कूल पट्टी नरेंद्रपुर में कार्यशाला का आयोजन

जौनपुर शाहगंज। नर्सरी से कक्षा पाँचवीं तक पढ़ने वाले बच्चों के अभिभावकों के लिए सेंट जेवियर्स वर्ल्ड स्कूल पट्टी नरेंद्रपुर में रविवार को कार्यशाला का आयोजन किया गया।कार्यशाला में अभिभावकों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। प्रबंध निदेशक संजय सिंह ने अपने स्वागत भाषण में अभिभवकों के सहयोग का आह्वान करते हुए कहा कि विद्यालय की बुनियाद से लेकर आजतक मेरा प्रयास रहा है कि बच्चों का 360° के मानक पर सर्वांगीण विकास हो।बच्चों का शारीरिक एवं बौद्धिक विकास को अपने प्रधानाचार्य श्री सी के सिंह के हाथों में सुपुर्द कर दिया है जिनके लगभग 30 वर्षों का अनुभव और बतौर सी बी एस सी के प्रशिक्षक होने का लाभ हमारे बच्चे, शिक्षक और अभिभावक सभी उठा सकें। उन्होंने शिक्षकों से बच्चों के उज्जवल और बेहतर भविष्य के लिए ईमानदारी, समर्पण और पुत्रवत स्नेह करते हुए किताबी ज्ञान के साथ-साथ नैतिकता के ज्ञान पर बल दिया। उन्होंने शिक्षकों और अभिभावकों से बच्चों में संस्कारों, शिष्टाचार और सदाचार की भावनाओं के समावेश पर जोर दिया।


कार्यशाला का शुभारंभ प्रधानाचार्य सी के सिंह ने अभिभावकों द्वारा बच्चों के ओर से आने वाली व्यवहारिक कठिनाईयों की चर्चा के साथ किया। सामना करने के लिये भावनात्मक तौर पर हम सब को क्या करना चाहिये और क्या नहीं, इसपर भी प्रकाश डाला। मनोवैज्ञानिक ढंग से बच्चों में होने वाले तनावों के कारण और निवारण पर भी चर्चा हुई। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के परिप्रेक्ष्य में कैसे हम अपने बच्चों को एक माली की भांति कैसे सँवार सकते हैं – इस पर अपने व्याख्यान में प्रधानाचार्य ने जीवन कौशल में उपयोग में आने वाले चिंतन कौशल के सारे स्तम्भों के बारे में विस्तार से चर्चा के साथ साथ सामाजिक और भावनात्मक कौशल को कैसे प्रगाढ़ बनाते हुए उनकी परवरिश करें को मुख्य स्थान दिया गया।अंत में उन्होंने कहा कि हम बच्चों को रोकें, टोंके और ठोकें नहीं वरन उनकी ख्वाहिशों को भी स्थान दें। इस कार्यशाला के आयोजन में समन्यवक अज़रा सदाकत का योगदान सराहनीय रहा।संचालन विद्यालय की शिक्षिका सुधा सिंह ने किया। मौके पर समस्त अभिभावकों के साथ साथ विद्यालय के शिक्षक शिक्षिका मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments