JAUNPUR CDO ने न्यूनतम प्रगति वाले विद्यालयों की सूची मांगी है 

JAUNPUR NEWS जौनपुर :बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार जिला शिक्षा एवं अनुश्रवण समिति की बैठक आयोजित की गई मिशन प्रेरणा फेज-2, निपुण भारत मध्यान्ह भोजन योजना कायाकल्प के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए गठित जिला स्तरीय सदस्य टास्क फोर्स सदस्यों की समीक्षा बैठक  मुख्य विकास अधिकारी साईं तेजा सीलम की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।

 बैठक में विगत समीक्षा बैठक में दिये गये निर्देश के अनुपालनार्थ बिन्दुओं की समीक्षा की गयी। तत्क्रम में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा मुख्य विकास अधिकारी को अवगत कराया गया कि विगत बैठक में दिये गये समस्त निर्देशों का अनुपालन कर लिया गया है।  मुख्य विकास अधिकारी ने समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया गया कि जिन विद्यालय में छात्रों की उपस्थिति 70 प्रतिशत से अधिक है, उन विद्यालयों में खेल-कूद का आयोजन प्रतिदिन किया जाय। जिसमें भिन्न-भिन्न दिनों में यथा-खेल-कूद, डांसिंग, सांस्कृतिक कार्यक्रम, कोई छात्र अध्यापक के रूप में शिक्षण कार्य कराये आदि कार्यक्रम कराये जाय व आगामी समीक्षा बैठक में यह अवगत कराये कि खेल-कूद का कालांश बढ़ाये जाने पर विद्यालय में छात्रों की उपस्थिति में पहले की अपेक्षा वर्तमान में क्या वृद्वि हुई है।

यह भी पढ़े :18 करोड़ 50 लाख रूपये से चमकेगी सिद्दीकपुर से जमुहाई की सड़क,आजमगढ़ की सीमा को जोड़ेगी 

उन्होंने समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया गया कि इस आशय का प्रमाण पत्र उपलब्ध कराये कि जल जीवन मिशन के अन्तर्गत समस्त परिषदीय विद्यालय वाटर कनेक्शन से संतृप्त हो गये है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया गया कि जनपद में बेसिक शिक्षा विभाग के अन्तर्गत निपुण विद्यालयों में न्यूनतम प्रगति वाले 10 विकासखण्ड की सूची प्रस्तुत की जाय जिसमें छात्रों का अधिगम स्तर न्यून, छात्र उपस्थिति कम एवं अध्यापक उपस्थिति का प्रतिशत क्या है, के संदर्भ में आगामी समीक्षा बैठक में कार्यवाही प्रस्तुत की जाय। जिन विद्यालयों की निपुण प्रगति न्यून है, उनको खण्ड शिक्षा अधिकारी के माध्यम से गहन समीक्षा कर प्रगति लायी जाय एवं जिम्मेवारी निर्धारित की जाय।

 मुख्य विकास अधिकारी ने खण्ड शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया गया कि अपने विकासखण्ड में न्यूनतम प्रगति वाले 10 विद्यालय जिनको गोद लिया गया है, उन विद्यालयों की प्रगति के सम्बन्ध में सूची प्रस्तुत की जाय, जिसमें छात्रों का अधिगम स्तर न्यून, छात्र उपस्थिति कम एवं अध्यापक उपस्थिति का प्रतिशत क्या है, के संदर्भ में आगामी समीक्षा बैठक में कार्यवाही प्रस्तुत की जाय।उन्होंने समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिया कि आर0टी0ई0 के अन्तर्गत अपने-अपने विकासखण्ड से 100 छात्रों का आवेदन कराना सुनिश्चित करें। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया गया कि कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में छात्राओं हेतु दैनिक उपयोग की जाने वाली वस्तुओं का किट बना कर 100 बच्चों हेतु 04 माह हेतु एक बार मे ही आपूर्ति की जाय और कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में असंतृप्त रह गये कराये जाने वाले कार्यो का रू0-10,00,000 का स्टीमेट के साथ पत्र समस्त खण्ड विकास अधिकारी एवं समस्त ब्लाक प्रमुख सदस्य को मुख्य विकास अधिकारी स्तर पत्र निर्गत किया जाय। उपर्युक्त निर्देशों का कड़ाई से समयबद्ध अनुपालन सुनिश्चित किया जाय। बैठक में समिति के सदस्यगण, प्राचार्य, जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारी, समस्त जिला समन्वयक सर्व शिक्षा अभियान/एम0डी0एम0, एस0आर0जी0 उपस्थित हुए।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments