शिक्षा से ही सभ्य समाज की संरचना होती है

शिक्षा से ही सभ्य समाज की संरचना होती है
शिक्षा से ही सभ्य समाज की संरचना होती है

JAUNPUR NEWS : भारतीय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष एवं सेवानिवृत भारतीय प्रशासनिक अधिकारी नागेन्द्र प्रसाद सिंह ने कहा कि राष्ट्र एवं समाज निर्माण में शिक्षा की भूमिका बहुत अहम है। शिक्षा मानव को जिम्मेदार नागरिक बनाती है। शिक्षा से ही सभ्य समाज की संरचना होती है। वह बुधवार को सुक्खीपुर स्थित विष्णु मोटल्स में वनवासी मेधा सम्मान समारोह को संबोधित कर रहे थे। एन.पी. सिंह ने कहा शिक्षा से राष्ट्रीयता की भावना विकसित होती है। इसका असर समाज, संस्कृति, अर्थव्यवस्था और राजनीति पर भी पड़ता है। समाज के सबसे निचले तबके को शिक्षा के लिए प्रेरित करना सभी का दायित्व है। दहेज रहित सामूहिक विवाह में लगभग तीन दशक से योगदान कर रही जिले की अग्रणी सामाजिक व रचनात्मक संस्था जेब्रा के अध्यक्ष संजय सेठ को मैंने सुझाव दिया था कि जरूरत है कि शिक्षा से वंचित वनवासी समाज के बच्चों को शिक्षित करने की योजना बनाई जाए। उनकी सहभागिता से इस योजना में तथागत ट्रस्ट भारत, ज़ेब्रा फाउंडेशन ट्रस्ट व एवं बिरसा मुंडा सेवा समिति, आज़मगढ़ आज इसमें सक्रिय योगदान कर है।


जिलाधिकारी डा. दिनेश चंद्र ने योजना की सराहना करते हुए कहा कि वनवासी समाज का विकास शिक्षा के ही माध्यम से हो सकता है। इस पुनीत कार्य में समाज के हर वर्ग को जुड़ना चाहिए। उन्होंने कहा नागेंद्र प्रसाद सिंह मेरे प्रशासनिक गुरु हैं। उनका प्रत्येक विचार मेरे लिए मंत्र जैसे हैं।
पुलिस अधीक्षक डा. अजय पाल शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार जनजातियों के उत्थान के लिए कई योजनाएं चला रही है। समाजसेवी संस्थाओं की सहभागिता से और अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे।नगर पालिका परिषद की अध्यक्ष मनोरमा मौर्या ने भी विचार व्यक्त किए।


समारोह में जौनपुर, वाराणसी व आजमगढ़ के वनवासी व जनजाति के 32 होनहार छात्र-छात्राओं को स्वतंत्रता आंदोलन में बलिदान देने वाले वनवासी समाज के नायकों के नाम पर उच्च शिक्षा के लिए हाईस्कूल एवं इंटरमीडियट स्तर के विद्यार्थियों को क्रमश: 15 हजार व 20 हजार की राशि का चेक प्रदान किया गया। इससे पूर्व समारोह की शुरूआत दीप प्रज्ज्वलन के साथ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, लाल बहादुर शास्त्री व बिरसा मुंडा के चित्र पर माल्यार्पण के साथ हुआ। ज़ेब्रा फाउंडेशन के सदस्यों ने अतिथियों को रुद्राक्ष माला, अंगवस्त्र, श्रीफल, गीता पुस्तक व तुलसी का पौधा प्रदान कर सम्मानित किया। संचालन ज़ेब्रा फाउंडेशन अध्यक्ष संजय सेठ व आभार ज्ञापन कमलेश वनवासी ने किया। समारोह में श्याम मोहन अग्रवाल, दिनेश टण्डन पूर्व अध्यक्ष नगर परिषद् , व्यापारी नेता इंदू सिंह ,डॉ० बी. एस. उपाध्याय, अखिलेश्वर शुक्ला, अश्वनी सहगल, शशि श्रीवास्तव, डॉ० विजय सिंह, मो. तौफ़िक, डॉ०विमला सिंह, डॉ० रजनीकांत द्विवेदी, डॉ०मधुकर तिवारी, श्याम नारायण पाण्डेय, रवि कान्त, संजीव यादव, अमरनाथ सेठ, प्रिंस सेठ, नीरज शाह आदि उपस्थित रहे।