SOLAR PUMP पर भारी छूट,किसानो को सरकार का बडा तोहफा,आवेदन सुरु है 

किसानों को सिंचाई के लिए विभिन्न क्षमता के मिलेंगे 750 SOLAR PUMP

  • -दो, तीन,पांच, साढ़े सात और 10 हॉर्स पावर पर 60 प्रतिशत अनुदान 

SOLAR PUMP SUBSIDY 2024 जौनपुर -किसान भाइयो के लिए खुश ख़बरी प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत जनपद में सिंचाई की समस्या से जूझ रहे किसानों को प्रदेश सरकार ने एक बार फिर तोहफा दिया है। 2024-25 में किसानों को मामूली कीमत पर सोलर पंप उपलब्ध कराया जाएगा। शासन द्वारा जिले को विभिन्न क्षमता वाले 750 सोलर पंप आवंटित किया गया है, ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 27 फरवरी से शुरू हो रही है। पहले आवेदन करने वालों को इसका लाभ मिलेगा।

किसानों की आय दोगुना करने के लिए सरकार जोर दे रही है। इसके लिए पीएम ‌कुसुम योजना के अंतर्गत शासन की तरफ से दो से लेकर 10 एचपी तक के कुल 750 सोलर पंप और लगाएं जाने है।  इसमें से दो एचपी और  तीन एचपी के 380, पांच एचपी के  180, 7.5 एचपी 50, और 10 एचपी के 140 सोलर पंप किसानों की सु‌विधाओं के लिए लगाया जाएगा।  जिसमें  प्रथम आवक प्रथम पावक को वरीयता दी जाएगी। 

उप परियोजना निदेशक आत्मा डा. रमेश चंद्र यादव ने बताया कि सोलर पंप के दो हार्स पावर के लिए बोरिंग चार इंच तथा भूगर्भ जल स्तर 50 फीट, तीन हार्स पावर के लिए बोरिंग छह इंच व भूगर्भ जल स्तर 150 फीट, पांच एचपी के लिए बोरिंग छह इंच भूगर्भ जल स्तर 200 फीट,  7.5 एवं 10 एचपी के लिए बोरिंग आठ इंच  भूगर्भ जल स्तर  300 फीट तक  उपयुक्त होंगे। 

उप कृषि निदेशक हिमांशु पांडेय  ने बताया कि  योजना का लाभ उठाने के लिए कृषकों का विभागीय वेबसाइट www.agriculture.up.gov.in  पर पंजीकरण होना अनिवार्य है, कृषकों को ऑनलाइन बुकिंग के साथ  रुपये पांच हजार  टोकन मनी के रूप में ऑनलाइन जमा करना होगा, टोकन कंफर्म करने के एक सप्ताह के अंदर कृषकों को शेष कृषक SOLAR PUMP SUBSIDY अंश की धनराशि का ऑनलाइन टोकन जनरेट कर चालान द्वारा इंडियन बैंक की किसी भी शाखा में अथवा ऑनलाइन जमा करनी होगी। अन्यथा कृषक का चयन स्वत निरस्त हो जाएगा। एवं टोकन मनी की धनराशि जब्त कर ली जाएगी। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 27 फरवरी से शुरू हो रही है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments