KISAN SAMMAN NIDHI की 16वी क़िस्त पा कर किसान हुए गदगद

पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त खाते में भेजने का देखा गया लाइव प्रसारण

pm kisan samman nidhi 16th installment JAUNPUR : शाहगंज ब्लॉक सभागार में बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त भेजे जाने के कार्यक्रम का एलईडी स्क्रीन पर लाइव प्रसारण किसानों ,अधिकारियों कर्मचारियों द्वारा देखा गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि डॉ.उमेश चंद्र तिवारी गुरु ने सरकार की संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि केंद्र और प्रदेश की सरकार किसानों,गरीबों और जरूरतमंदों के विकास के लिए सतत प्रयत्नशील है। किसानों की खुशहाली और समृद्धि के लिए सरकार पूर्ण रूप से प्रतिबद्ध है। वर्तमान सरकार के समय में ही सरकार की योजनाओं और उनके लाभ में शत प्रतिशत पारदर्शिता झलक रही है। जायद गोष्ठी का आयोजन भी किया गया। उन्होंने गोष्ठी में वैज्ञानिक कृषक संवाद,प्राकृतिक खेती,मृदा सुधार ,कृषि रक्षा, सुरक्षित कृषि एवं मिश्रित कृषि pm kisan samman nidhi की चर्चा के साथ-साथ एफपीओ कृषक उद्यमिता व उत्पाद प्रसंस्करण के बारे में बताया ।

कृषि विभाग के विभिन्न योजनाओं pm kisan samman nidhi 16th installment व लाभार्थियों और संबंधित शिकायतों यथा ई केवाईसी,एनपीसीआई आदि समस्याओं का यथा संभव निस्तारण भी किया गया ।गोष्ठी में एफपीओ प्रतिनिधियों ,प्रसंस्करण इकाइयों के प्रतिनिधियों ,कृषक समूह उद्यमी, महिला समूहों ने हिस्सा लिया।प्रमुख प्रतिनिधि ने किसानों को जायद की खेती के बारे में भी जागरूक किया। किसानों से सीधे संवाद करके उनके समस्याओं का निराकरण भी किया गया।एडीओ कृषि मिथिलेश सिंह ने जायद फसलों का फसल चक्र में उपयोगिता व किसान की आय बढ़ाने,कृषक उद्यमिता विकास,एफपीओ की कार्य वृत्ति,प्राकृतिक खेती के माध्यम से भूमि सुधार ,मिश्रित खेती, वर्मी कंपोस्ट,कचरे से खाद उत्पादन,पीएम किसान योजना, कुसुम योजना इत्यादि के बारे में बताया।

वीर विक्रम सिंह द्वारा कृषि रक्षा हेतु उपलब्ध रसायनों जैसे ट्राइकोडर्मा, विवेरिया, बेसियाना के बारे में बताया गया।कृषक राम तेरस रामजनक पांडेय आदि लोगों ने अपनी समस्याओं को रखा और अधिकारियों द्वारा समाधान भी किया गया। तारा प्रणय तिवारी, कृषि विभाग से श्री प्रकाश उपाध्याय,मदन कुमार, ऋषिकेश गौतम ,वीरेंद्र यादव, वीरेंद्र गुप्ता, सुनील कुमार, प्रधान मोनू पांडेय, श्यामा प्रसाद पांडेय, आदि लोग शामिल रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments