सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों की पढ़ाई एवं शादी के लिए वरदान,जाने क्यों

डाक विभाग की पहल :नवरात्र में बेटियों को उपहार में मात्र ₹250 से सुकन्या समृद्धि योजना का खाता खुलवाकर कराएं कन्या पूजन

Sukanya Samriddhi Yojana :जौनपुर में 75 ,444 बालिकाओं के डाकघरों में खुले सुकन्या समृद्धि योजना के खाते नवरात्र का पर्व नारी-शक्ति की आराधना को समर्पित है। बेटियाँ और महिलाएँ सशक्त होंगी तो समाज भी सशक्त होगा। इसी क्रम में डाक विभाग ने ‘समृद्ध सुकन्या-समृद्ध समाज’ एवं ‘समृद्ध नारी-समृद्ध समाज’ अभियान चलाया है। इसके तहत डाक विभाग अब हर घर में नारी शक्ति तक पहुंचेगा। वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव के निर्देश पर 6 जिलों – जौनपुर, वाराणसी, भदोही,चंदौली, गाजीपुर व बलिया में यह अभियान चलाया जायेगा। वाराणसी परिक्षेत्र के डाकघरों में अब तक 3.46 लाख बालिकाओं के सुकन्या समृद्धि खाते खोले जा चुके हैं, वहीं 1,020 गाँवों को ‘संपूर्ण सुकन्या समृद्धि ग्राम’ के रूप में आच्छादित किया जा चुका है। जौनपुर जिले में 75, 444 बालिकाओं के सुकन्या समृद्धि खाते डाकघरों में खुले हैं।

Sukanya Samriddhi Yojana

नवरात्र में ‘समृद्ध सुकन्या-समृद्ध समाज’ के तहत डाकघर में बेटियों का खुलेगा सुकन्या समृद्धि खाता

पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि नारी सशक्तिकरण और वित्तीय समावेशन की दिशा में ‘महिला सम्मान बचत पत्र’ और ‘सुकन्या समृद्धि योजना’ जैसी योजनायें अहम् भूमिका निभा रही हैं। ऐसे में नवरात्र के दौरान बेटियों का सुकन्या समृद्धि खाता और महिलाओं का ‘महिला सम्मान बचत पत्र’ खुलवाकर एक नई पहल की जा सकती है। यह उन्हें आर्थिक व सामाजिक दोनों रूप में सशक्त बनाएगा।आज़ादी के अमृत काल में महिलाओं के लिए आरम्भ ‘महिला सम्मान बचत पत्र’ को भी महिलाओं ने हाथों-हाथ लिया है। श्री यादव ने कहा कि 1 अप्रैल, 2023 से आरंभ इस योजना में वाराणसी परिक्षेत्र में लगभग 21 हजार महिलाओं ने 1.02 अरब रूपये का निवेश किया है। वहीं ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ को मूर्त रूप देते हुए वाराणसी परिक्षेत्र में अब तक कुल 3.46 लाख बेटियों के Sukanya Samriddhi खाते खोले जा चुके हैं, जिनमें गत वित्तीय वर्ष में लगभग 58 हजार बेटियों ने सुकन्या खाते खुलवाए।

आयकर की धारा 80 सी के तहत आयकर में डेढ़ लाख तक की छूट

पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि सुकन्या समृद्धि योजना के तहत मात्र ₹250 से 10 वर्ष तक की बेटियों का खाता डाकघर में खुलवाया जा सकता है। इसमें 8.2 % ब्याज है, जो कि किसी भी लघु बचत योजना से अधिक है। यह खाता बेटियों की पढ़ाई एवं शादी के लिए एक वरदान की तरह है। आयकर की धारा 80 सी के तहत आयकर में डेढ़ लाख तक की छूट का भी प्रावधान इस खाते में है।

पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव

पोस्टमास्टर जनरल श्री यादव ने कहा कि नवरात्र के दौरान परिवार की बेटियों का डाकघर में सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाकर कन्या पूजन कर सकते हैं। यह कार्य नवरात्रि में किया जाए तो और भी पुण्य मिलेगा। नवरात्रि में कन्याओं का बहुत महत्व होता है। इस दौरान कन्याओं को पूजा के लिए घर पर आमंत्रित कर उपहार देने की भी परंपरा है। जौनपुर मंडल के डाक अधीक्षक श्री परमानन्द ने बताया कि सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाने के लिए बालिका के आधार की प्रति और उसके माता या पिता के आधार कार्ड एवं पैन की प्रति तथा दो फोटो के साथ नजदीकी डाकघर में संपर्क किया जा सकता है।

jaunpur news : राजस्थान के राज्यपाल नेअंतरराष्ट्रीय विद्वान की तीन पुस्तकों का किया विमोचन

jaunpur news: मछलीशहर लोकसभा सीट पर बीपी सरोज का दबदबा कायम,फिर बीजेपी से लड़ेंगे चुनाव

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments