बच्चों के अंदर संस्कार देने का कार्य कर रही संस्था भाविप शौर्य : एडीएम

बच्चों के अंदर संस्कार देने का कार्य कर रही संस्था भाविप शौर्य एडीएम
बच्चों के अंदर संस्कार देने का कार्य कर रही संस्था भाविप शौर्य एडीएम

जौनपुर। भारत विकास परिषद शौर्य के संस्थापक अध्यक्ष डॉ. संदीप पाण्डेय के नेतृत्व में अति महत्वपूर्ण कार्यक्रम ‘भारत को जानो’ प्रतियोगिता का आयोजन नगर के प्रतिष्ठित विद्यालय होली चाइल्ड एकेडमी में किया गया। इस कार्यक्रम का प्रारंभ विशिष्ट अतिथि खण्ड शिक्षा अधिकारी आनंद प्रकाश सिंह, विद्यालय के प्रबंधक डॉ.अशोक कुमार सिंह, उदय राज सिंह,डॉ. संदीप पाण्डेय, नीरज श्रीवास्तव एवं कार्यक्रम संयोजक रत्नेश शर्मा के द्वारा भारत माता और स्वामी विवेकानंद के चित्र पर पुर्ष्पापण एवं द्वीप प्रज्जवलन करके किया गया। महिला संयोजिका ज्योति श्रीवास्तव ने वंदे मातरम गीत गाया।


इस प्रतियोगिता में 26 विद्यालयों में से चयनित 190 छात्रों ने परीक्षा दी जिसमें कनिष्ठ वर्ग में 28 एवं वरिष्ठ वर्ग में 28 बच्चों को मंच पर मौखिक प्रश्नोत्तरी परीक्षा में शामिल किया गया। यह परीक्षा 4-4 राउंड में की गई। कार्यक्रम के प्रकल्प प्रमुख डॉ. अवधेश गिरी के नेतृत्व में मौखिक प्रश्नोत्तरी परीक्षा की गई जिसमें अतुल जायसवाल, पंकज सिंह, जनार्दन पाण्डेय, जयशंकर सिंह, अतुल मिश्रा, सुजीत यादव, नित्यानंद पाण्डेय, सुनील सिंह, डॉ. राजेश ने अपना सहयोग दिया।


डॉ.संदीप पाण्डेय ने अपने स्वागत उद्बोधन में सभी का अभिवादन करते हुए कहा कि भारत को जानो प्रतियोगिता राष्ट्रीय स्तर पर 2001 से प्रारंभ की गई जिसमें निरंतर हर वर्ष बच्चों की संख्या में वृद्धि हो रही है। उन्होंने बताया कि भारत विकास परिषद शौर्य संस्था का उदय पिछले वर्ष हुआ और तभी से संस्था ने विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों में रिकॉर्ड स्थापित किए। उन्होंने इस परीक्षा के संदर्भ में बताते हुए कहा कि प्रथम चरण में कुल 26 विद्यालय में 4256 बच्चों ने विद्यालय स्तर पर परीक्षा दी थी जिसमें 190 चयनित छात्र आज इस प्रश्नोत्तरी परीक्षा में सम्मिलित हैं। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व डॉ. रामअछैबर ने अपने उद्बोधन में शौर्य संगठन के कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस तरह के कार्यों से संस्था बच्चों के अंदर संस्कार देने का कार्य कर रही है। उन्होंने बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना की। अति विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित पुलिस अधीक्षक नगर अरविंद वर्मा ने अपने उद्बोधन में संगठन के प्रयासों की सराहना की और कहा कि बच्चों की तैयारी बहुत अच्छी है। उन्होंने भारत को जानो नामक पुस्तक की भी अत्यंत सराहना की और कहा कि देश के बारे में हर क्षेत्र की जानकारियों का ऐसा संकलन देखने को कम मिलता है।


कार्यक्रम में उपस्थित यातायात निरीक्षक जीडी शुक्ल, डॉ. मनोज वत्स, अतुल सिंह ने भी इस कार्यक्रम की भरपूर सराहना की। परीक्षा के उपरांत निर्णय स्वरूप कनिष्ठ वर्ग में तथा पूरी परीक्षा में अंकों के आधार पर मां दुर्गा जी सीनियर सेकेंड्री विद्यालय के छात्र जीत यादव एवं आर्यन यादव को प्रथम पुरस्कार, कनिष्ठ वर्ग में पूर्व माध्यमिक विद्यालय गड़ैला करंजाकला के छात्रा शुभांगी तिवारी एवं अश्विनी यादव को द्वितीय पुरस्कार, वरिष्ठ वर्ग में प्रथम तथा पूरी परीक्षा में अंकों के आधार पर तृतीय स्थान एलाफ्ट डेल सीनियर सेकेंड्री स्कूल शीतलगंज मड़ियाहूं के छात्र आर्यन यादव एवं यश यादव को मिला। वरिष्ठ वर्ग में द्वितीय तथा पूरी परीक्षा में अंकों के आधार पर चतुर्थ स्थान डीबीएस इंटर कॉलेज रामदयालगंज की छात्रा ऐश्ना सोनी एवं अंशिका तिवारी को मिला।


कार्यक्रम के अंत में सम्मानित मंच एवं संस्थापक अध्यक्ष डॉ. संदीप पाण्डेय के द्वारा विजयी छात्रों को शील्ड, प्रशस्ति पत्र और प्रथम, द्वितीय, तृतीय एवं चतुर्थ स्थान प्राप्त छात्रों को क्रमश: 11,000, 5100, 2500, 2100 रुपए का चेक प्रदान किया गया। संस्था के सदस्यों द्वारा अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट किया गया। कार्यक्रम का सफल संचालन संस्था के कोषाध्यक्ष अमित पाण्डेय ने किया। इस कार्यक्रम में डॉ. राम नारायण सिंह, डॉ. अजय दुबे, अनिल गुप्त, राहुल पाण्डेय, राजीव साहू, प्रमोद सैनी, अवनीश यादव, अम्बरीश पाठक, विशाल तिवारी, संजीव मिश्रा, विद्याभूषण पाण्डेय, ज्ञान प्रकाश उपाध्याय, प्रमोद शुक्ला, चंचल पाठक, कंचन पाण्डेय, रश्मिता सिंह, प्रियंका पाण्डेय, जया सिंह, डॉ. एकता कन्नौजिया, सरस्वती पाण्डेय, सुधा पाण्डेय आदि उपस्थित रहीं।