JAUNPUR: 149 नव चयनित आँगनबाड़ी सहायिकाओं को,दिया गया नियुक्ति पत्र

Jaunpur: Appointment given to 149 newly selected Anganwadi assistants,


JAUNPUR जौनपुर कलेक्ट्रेट सभागार में बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा 149 सहायिका से आँगनबाड़ी पद पर पदोन्नति करते हुए नया नियुक्ति पत्र दिया गया है।

बुधवार को मुख्य विकास अधिकारी साई तेजा सीलम की अध्यक्षता में वितरण में वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए 64 आँगनबाड़ी केन्द्र भवन निर्माण का अनुमोदन प्राप्त हुआ है। इसमेे से सांकेतिक तौर पर विकासखण्ड सिरकोनी के बहरीपुर और राजेपुर, बक्शा के भटपुरा, सिकरारा के हरखपुर और कुल्हनामऊ, करंजाकला के औरही, सुल्तानपुर गौर के आंगनबाडी केन्द्र भवन निर्माण का शिलान्यास किया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्य विकास अधिकारी द्वारा किया गया। कार्यक्रम में जिला कार्यक्रम अधिकारी, समस्त बाल विकास परियोजना अधिकारी, मुख्य सेविका एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित रहें। कार्यक्रम का संचालन बाल विकास परियोजना अधिकारी सिरकोनी द्वारा किया गया।


समाचार – राशन वितरण


जौनपुर जिले के जिला पूर्ति अधिकारी ने अवगत कराया है कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम-2013 के अन्तर्गत माह-फरवरी, 2024 के सापेक्ष आवंटित खाद्यान्न के निःशुल्क वितरण की तिथि 15 फरवरी 2024 से  28 फरवरी 2024 तक निर्धारित की गयी थी, किन्तु कतिपय जनपदों में उचित दर विक्रेताओं को खाद्यान्न का शत-प्रतिशत वितरण न होने के कारण जनपद के समस्त लाभार्थियों को उपरोक्त वस्तुओं का वितरण 28 फरवरी 2024 तक कराया जाना सम्भव नहीं हो पा रहा है। ऐसी स्थिति में शासन के पत्र द्वारा वितरण की तिथि-29 फरवरी 2024 तक विस्तारित किये जाने का निर्णय लिया गया है।

उक्त अवधि में अन्त्योदय कार्डधारकों को 35 किग्रा0 खाद्यान्न (14 किग्रा0 गेहूँ तथा 21 किग्रा0 चावल) तथा पात्र गृहस्थी राशन कार्डों से सम्बद्ध यूनिटों पर 05 किग्रा0 खाद्यान्न प्रति यूनिट (02 किग्रा0 गेहूं व 03 किग्रा० चावल) का निःशुल्क वितरण लाभार्थियों में सुनिश्चित कराया जायेगा।

उक्त वितरण अवधि में जनपद को आवंटित बाजरे के वितरण हेतु चयनित विकास खण्डों के अन्त्योदय राशनकार्डधारकों को 09 किग्रा0 गेहूँ, 05 किग्रा0 बाजरा एवं 21 किग्रा0 चावल का वितरण किया जायेगा।  खाद्यान्न के निःशुल्क वितरण में पोर्टेबिलिटी ट्रान्जेक्शन की सुविधा 29 फरवरी 2024 तक उपलब्ध रहेगी। विक्रेता अपने उपलब्ध स्टॉक की सीमा तक पोर्टेबिलिटी ट्रान्जेक्शन कर सकेंगे। 

उक्त योजना के वितरण की अन्तिम तिथि 29 फरवरी 2024 होगी। अतः पूर्व निर्धारित तिथि 28 फरवरी 2024 के साथ 29 फरवरी 2024 को आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से खाद्यान्न प्राप्त न कर सकने वाले उपभोक्ताओं हेतु मोबाइल ओ.टी.पी. वेरीफिकेशन के माध्यम से वितरण सम्पन्न किया जा सकेगा।

तत्क्रम में जनपद के समस्त उचित दर विक्रेताओं को निर्देशित किया जाता है कि वे पूर्व में जारी सोशल डिस्टेन्सिंग के निर्देशो का पालन कराते हुए हुए 29 फरवरी 2024 तक नियमानुसार लाभार्थियों/राशनकार्डधारकों में खाद्यान्न का निःशुल्क वितरण एवं अन्त्योदय कार्डधारकों में वितरण पर्यवेक्षणीय अधिकारियों की उपस्थिति में करना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही अपनी उचित दर दुकानों पर उक्त योजना के सम्बन्ध में इसकी सूचना चस्पा करेंगे, ताकि कोई भी पात्र लाभार्थी खाद्यान्न प्राप्त करने से वंचित न रह जाये।  

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments